support@fundsmultiply

Zerodha Coin Hindi Review – Mutual Funds Investments Platform

ज़ेरोधा कॉयन अवलोकन

ज़ेरोधा कॉयन, भारत के अग्रणी डिस्काउंट ब्रोकर ज़ेरोधा से एक प्लेटफार्म  के माध्यम से, सीधे म्यूचुअल फंड निवेश के लिए एक की गयी पहल है । इसे सेबी के एक हाल ही में जारी किये परिपत्र के बाद पेश किया गया है जो रिटेल  निवेशकों को एक्सचेंजस के माध्यम से म्यूचुअल फंड में डिमैट फॉर्म में निवेश करने की अनुमति देता है।

कॉयन एक ऐसा प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड निवेश मंच है जो आपको म्यूचुअल फंडस में सीधे निवेश करने की अनुमति देता है।

Read this Review in English here

मुझे ज़ेरोधा कॉयन की ज़रूरत क्यों है?

पारंपरिक रूप से, यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो ऐसा करने के दो तरीके हैं:

स्थानीय डिस्ट्रीबयूट्रस के माध्यम से:

डिस्ट्रीबयूट्रस थर्ड पार्टी होते हैं जो आपको विशिष्ट म्यूचुअल फंडों में निवेश करने में मदद करते हैं, आपका पेपर का काम करते हैं और उन फंड्स में आपको निवेश करवाते हैं। वे निश्चित रूप से निवेश की समग्र प्रक्रिया को आपके लिए आसान बनाते हैं, लेकिन इसके लिए एक नकारात्मक पक्ष है। ये म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीबयूट्रस आपके निवेश मूल्य के आधार पर 1.5% कमीशन अर्जित करते हैं और फिर साल 1.5% ट्रेल कमीशन बनाते हैं, जब तक आप उन म्यूचुअल फंडों में निवेश किये रहते हैं । ये कमीशन आपके निवेश को कम कर देती है, जिस कारण आपको कम रिटर्न मिलती है

उदाहरण के लिए, यदि आप 5 साल के लिए प्रति माह 5000 रुपये का निवेश करते हैं (यह मानते हुए कि आपका निवेश पर प्रति वर्ष 15% रिटर्न आ रही है), तो ये डिस्ट्रीबयूट्रस आपके निवेश से कमीशन के रूप में 16,500 रुपये से अधिक ले लेते हैं। ये कमीशन, जाहिर है, आपके निवेश की अवधि के साथ संचयी रूप से वृद्धि करती है। अधिकांश निवेशकों को इस बात का एहसास नहीं होता है और उन्हें इन डिस्ट्रीबयूट्रस को हर निवेश वर्ष का भुगतान करना पड़ता है।

और आपको याद दिलाने के लिए, इन डिस्ट्रीबयूट्रस द्वारा प्रदान की जाने वाली कोई सेवाएं नहीं हैं। केवल एक ही मदद मिलती है, वह यह है कि म्यूचुअल फंड खरीदने के समय शुरुआती मदद मिलती है और कुछ नहीं |

सीधे फंड हाउस से

आप फंड हाउस द्वारा सीधे म्यूचुअल फंडस में निवेश कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप कोटक सिक्योरिटीज फोकस फंड और रिलायंस मनी फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको या तो म्यूचुअल फंड हाउस की वेबसाइट में ब्राउज़ करना होगा या ऑफलाइन शाखा की ऑफिस पर जाकर कुछ फॉर्म भरने होंगे और फंड में निवेश करना होगा।

इस विशेष पद्धति का उपयोग करने का  विषय यह है कि जिनमे आप रुचि रखते हैं आपको उन सभी फॉर्म्स को अलग-अलग से भरना होगा। साथ ही, आपको इन फंड्स को ट्रैक करने की ज़रूरत होगी, खुद की स्टेटमेंट्स आप ही  प्राप्त करें। इस प्रकार, आपकी अपनी अधिक भागीदारी की आवश्यकता होगी |

यह वह स्थान  है जहां ज़ीरोधा कॉयन पिक्चर  में आता है। ज़ीरोधा कॉयन आपको  सीधे डीमैट के रूप में म्यूचुअल फंड में निवेश करने की अनुमति देता है जैसे आप इक्विटी, मुद्रा या अन्य क्षेत्रों में निवेश करते हैं। ज़ेरोधा कॉयन के साथ, आप सीधे ज़ेरोधा पोर्टल के माध्यम से म्यूचुअल फंड ऑनलाइन खरीद सकते हैं। ज़ेरोधा कॉयन का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह आपसे  किसी भी ब्रोकरेज चार्ज नहीं करता है।

ज़ेरोधा कॉयन आपके लिए  पोर्टल के माध्यम से रिटर्न् प्रतिशत और निवेश की अवधि के साथ कुछ उच्च प्रदर्शन करने वाले म्यूचुअल फंड भी निर्धारित करता है।

 

ज़ेरोधा कॉयन के प्रभार

यदि आप ज़ेरोधा कॉयन की सदस्यता लेते हैं, तो आपको म्यूचुअल फंड निवेश के मौद्रिक मूल्य के आधार पर किसी कमीशन का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है, जैसे डिसट्रिब्यूट्रस के मामले में  होता है। आपको अपने निवेश के मूल्य के बावजूद रुपए  50 रुपए  प्रति माह का भुगतान करना होगा। तो, भले ही आप 10,000 रुपए  या 50,000 रुपये महीने या 20 लाख रुपए  का सालाना निवेश कर रहे हों, आपको अपने प्रत्येक म्यूचुअल फंड निवेश के लिए  50 रुपए  प्रति माह या  600 रुपए  प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा।

सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि  25,000 रुपए के  पहले  निवेश में किसी भी सदस्यता की आवश्यकता नहीं है और ये नि:शुल्क है। हालांकि, एक बार आपके संचयी निवेश (अर्जित ब्याज जुड़कर ) 25,000रुपए से अधिक हो जाता है तब  50रुपए का सदस्यता शुल्क लागू होता है।

दूसरे शब्दों में, यदि आप महीने में 5,000 रुपये एसआईपी शुरू करते हैं – तो आपके पहले 5 महीनों में कोई शुल्क नहीं होगा। 6 महीने के बाद से, जब तक आप अपने निवेश को चलाते हैं तब तक के लिए प्रति माह 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा

ज़ेरोधा कॉयन का काला पहलू

यदि आपका एसआईपी मूल्य कम है, मान लें 2,000 रुपए महीना, तब प्रथम वर्ष के लिए, आपसे कुछ भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। लेकिन दूसरे वर्ष से, आपको आपके  2,000 निवेश या 50 रुपए या आपके निवेश का 2.5%   का शुल्क लिया जाएगा, जो सच कहा जाये तो काफी अधिक है (लगभग डिसट्रिब्यूट्र मॉडल के करीब)।

इस प्रकार, ज़ेरोधा कॉयन  उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो अपेक्षाकृत उच्च फंड मूल्यों में निवेश करने की तलाश कर रहे हैं।

ज़ेरोधा कॉयन के  नुकसान

ज़ेरोधा कॉयन के कुछ नुक्सान भी  हैं:

  • इसकी एक नई पहल और बाजार में अप्रयुक्त – इस प्रकार, प्लेटफॉर्म के परिपक्व होने से पहले कुछ समय लगेगा और उपयोगकर्ता को इसमें विश्वास करने में समय लगेगा
  • कम मोनेटरी इन्वेस्टमेंट के लिए फ़ायदेमंद नहीं (जैसा कि ऊपर बताया गया है)

ज़ेरोधा कॉयन के फायदे

  • कोई कमीशन नहीं, न तो आगे और न ही ट्रेल स्तर पर।
  • ज़ेरोधा कॉयन के माध्यम से इन म्यूचुअल फंड निवेशों को उपयोगकर्ता की वरीयताओं के अनुसार किसी भी समय शुरू किया जा सकता है, रोका  या संपादित किया जा सकता है।
  • ज़ेरोधा कॉयन सभी क्षेत्रों में सभी निवेशों के लिए एक कंसोलिडेटेड पोर्टफोलियो प्रदान करता है।